Top Mutual Fund Return: 3 साल में भयंकर रिटर्न देने वाले म्युचुअल फंड आप भी जाने

Top Mutual Fund Return: 3 साल में भयंकर रिटर्न देने वाले म्युचुअल फंड आप भी जाने, इन्वेस्टमेंट का बहुत ही बढ़िया जरिया है म्युचुअल फंड बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने पैसे को बचा नहीं पाते हैं वहीं पर अगर सैलरी वाले हैं या फिर रोज जाना पगार पाने वाले लोग भी हैं उसी में छोटे व्यवसाय भी करने वाले लोग हैं उनके लिए सबसे बढ़िया तरीका है म्युचुअल फंड म्युचुअल फंड एक ऐसा रास्ता है जहां पर आप छोटे-छोटे पैसे को चाहे फिर हफ्ते में भर सकते हो या फिर महीने में या 3 महीने में भर सकते हैं लेकिन इसका जो आपको रिटर्न मिलने वाला है वह कहीं ज्यादा होगा अगर आपने कहीं पर इन्वेस्टमेंट किया है.

सबसे जरूरी बात यह है आपके लिए अगर आपने थोड़ा भी कहीं पैसे की सेविंग के हिसाब से सोच रहे हैं तो सबसे बढ़िया जरिया है म्युचुअल फंड आप उसमें इन्वेस्ट कीजिए और आपके वहां से बहुत ही बढ़िया फायदा होने वाला है लेकिन इन्वेस्ट करने से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार से जरूर सलाह लें क्योंकि बिना सलाह के आप कहीं भी इन्वेस्ट ना करें नहीं तो आपको नुकसान भी झेलना पड़ सकता है.

अगर हम म्युचुअल फंड में निवेश की बात करें तो लोगों का यह पसंद बनते हुए जा रहा है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि इसमें निवेश करने के बाद अच्छा रिटर्न नहीं मिलता है लोग अब निवेश की बजाय लोग SIP यानी की सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान को अधिक महत्व दे रहे हैं. अगर हम इसके पीछे का मुख्य कारण जान पाए तो लोगों की पसंद की धनराशि का मासिक निवेश यानी कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक ऐसा तरीका है जो हर तरह के इनकम बजट वाले निवेशकों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है अगर किसी व्यक्ति की महीने की कमाई ₹10000 है तब भी वह अपनी पसंद के हिसाब से पैसे का निवेश कर सकता है. और ऐसा भी है जिसकी महीने की कमाई चाहे 5 लाख हो या 10 लाख हो अपनी कमाई के हिसाब से भी वह इस तरह का निवेश कर सकता है जो की बहुत ही अच्छा रिटर्न देने वाला होता है.

अगर हम कुछ म्युचुअल फंड की स्कीम की बात करें तो आप मौज ₹100 ₹150 ₹500 से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं जो कि गरीब मध्यम वर्गीय परिवार के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है इसके ऊपर आप जितना चाहे उतना अत्यधिक निवेश कर सकते हैं फिलहाल आपके महीने की कमाई कितनी है उसे हिसाब से आप सो सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं नीचे कुछ ऐसे टॉप म्युचुअल फंड्स के जिनका रिटर्न काफी ही अच्छा रहा है और इसके मामले में इसका आंकड़ा भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है तो कुछ निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं जिससे आप जान सकते हैं कि उनका रिटर्न कितना मिला है जिन्होंने इन्वेस्टमेंट किया था

  1. फ्रैंकलीन इंडिया स्मॉलर कंपनीज का 3 Years का रिटर्न 27.66 परसेंट रहा है जो की काफी ही बेहतरीन यह इन्वेस्टमेंट का रिटर्न दिया हुआ है.
  2. एचएसबीसी स्मॉल कैप फंड म्युचुअल फंड में अगर किसी ने निवेश किया था तो उसका रिटर्न 3 साल का 28.48 प्रतिशत रहा है.
  3. क्वांट स्मॉल कैप फंड का अगर हम देखें तो 3 साल में रिटर्न 29.14% रहा है.
  4. निप्पों इंडिया स्मॉल कैप फंड का भी रिटर्न की बात करें तो 3 साल में लगभग 30.81% रहा है जो की और इन्वेस्टमेंट से काफी बेहतरीन रहा है.

Desclaimer: किसी भी इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप अपने आमदनी यानी कि पैसे का कहां पर इन्वेस्टमेंट किया जाए अपने वित्तीय सलाहकार से जरूर सलाह ले. यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारी के हिसाब के आधार पर बनाया गया है यहां पर किसी भी प्रकार की फाइनेंशियल मदद नहीं दी जाती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now