International Men’s Day 2023: आज ही के दिन इंटरनेशनल मेंस डे मनाया जाता है, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

International Men’s Day 2023: आज ही के दिन इंटरनेशनल मेंस डे मनाया जाता है, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

जैसे-जैसे जमाना बदल रहा है वैसे-वैसे ही आप देख रहे होंगे सेलिब्रेशन के कई सारे दिन भी तय किया जा चुके हैं इस बीच इंटरनेशनल मेंस डे भी मनाया जाता है जो की 19 नवंबर को मनाया जाता है अगर हम पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता को बढ़ाने की बात करें और उनके सामने आने वाली कितनी भी कठिन समस्याओं की बात करें तो उसको उजागर करने के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है यह दिन उसे सकारात्मक मूल्य का भी जश्न मनाया जाता है जो पुरुष दुनिया में लाते हैं और उन्हें सकारात्मक बैंड रोल मॉडल बनाने के लिए प्रेरित करते हैं और बनने के लिए भी प्रेरित करते हैं.

2023 का विषय सुनने पुरुष आत्महत्या है जो पुरुषों के बीच आत्महत्या की और समान रूप से उच्च दर की याद दिलाता है जो की आत्महत्या को 45 वर्ष से कम आयु के वर्षों का सबसे बड़ा हत्यारा पाया गया है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का उद्देश्य है पुरुषों के लिए मानसिक स्वास्थ्य को सही रखना और उनके बारे में एक अच्छी सोच को डेवलप करना है और उनके विचार को बदलना है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस विश्व स्तर पर पुरुषों को मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में अधिक खुलकर बात करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरह से अधिक प्रयास है.

भारत में पुरुषों के अधिकारों की वकालत करने वाली उम्र चलाने देश में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पर समारोह के लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिन्होंने पुरुष विरोधी कानून व्यवस्था में पुरुषों को होने वाले दुर्व्यवहार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की बीड़ा को उठाया है और यह बीड़ा उनके लिए यह कारगर साबित होगी और पुरुषों को अपने अधिकारों के बारे में जानने का भी हक होगा और अपने अधिकार को एक समान रूप से वह इस्तेमाल में ला पाएंगे।

International Men’s Day 2023:अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का क्या इतिहास

अगर हम अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के इतिहास के बारे में बात करें तो अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की स्थापना 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के व्याख्याता डॉ. जेरोम टीलुकसिंघ द्वारा की गई थी तब से यह हर साल मनाया जाता है और वर्तमान में 80 से अधिक देश में इस दिवस को मनाया जाता है.

International Men’s Day 2023:अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का महत्व 

यह कार्यक्रम लोगों के लिए अपने जीवन में पुरुषों की सराहना करने और उनका जश्न मनाने का एक अवसर है। चाहे वह पिता हो, भाई हो या पति हो, पुरुष उनके जीवन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसकी वेबसाइट के अनुसार, ”अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस हर जगह सद्भावना वाले लोगों के लिए अपने जीवन में पुरुषों की सराहना करने और समाज में उनके द्वारा किए गए योगदान की सराहना करने और जश्न मनाने का एक अवसर है।”

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस इन पुरुषों को समर्पित है और उन्हें उन मुद्दों को प्रकाश में लाने में सक्षम बनाता है जिनका वे सामना करते हैं। इसका उद्देश्य पुरुषों के अच्छे भावनात्मक, शारीरिक, सामाजिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मानसिक स्वास्थ्य, विषाक्त पुरुषत्व और पुरुष आत्महत्या की व्यापकता जैसी चीजों के आसपास बातचीत पैदा करने का प्रयास करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now