SMALL SIP INVESTMENT: मिडिल क्लास के लिए खास SIP 1500 के इन्वेस्टमेंट से बनेगा 10 लाख, आप भी जाने फार्मूला

SMALL SIP INVESTMENT, मिडिल क्लास के लोगों की खुशी छोटी-छोटी जरूरत को पूरा करने में छुपी होती है लेकिन वहीं पर वह नहीं समझ पाते हैं की छोटी-छोटी ज़रूरतें हमारे इन्वेस्टमेंट भी पूरी कर सकते हैं आज के महंगाई के इस दौर में घर के खर्चे काफी ज्यादा बढ़ गए हैं अगर वही देखने जाए तो मिडिल क्लास इस खर्चों को लेकर काफी चिंतित रहता है परांत अगर कोशिश की जाए तो छोटी-छोटी बचत मिडिल क्लास के लोग भी करना संभव कर लेंगे इसे आप अपने फालतू खर्च को कम कर लेंगे, और आप फालतू के खर्चे को मैनेज करके आप बचत भी कर सकते हैं लेकिन उसे बचत को कहां पर खास तौर पर इस्तेमाल किया जाए उसकी जान लेना बेहद जरूरी है.

अगर आप अपने खर्चों को रोक कर छोटी-छोटी बचत करके एक बड़ा फंड तैयार करने के लिए आपको म्युचुअल फंड निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है यह आपके मासिक साप्ताहिक व दैनिक SIP की सुविधा देता है. आज के समय में बेहतर सुरक्षा और अच्छा रिटर्न के मामले में म्युचुअल फंड का शिप चारों तरफ से छाया हुआ है जो कि आपके छोटे इन्वेस्टमेंट को एक अच्छा रिटर्न देने के लिए तैयार है हालांकि अधिकांश लोगों को इसके बारे में उतनी अच्छी जानकारी नहीं है कि SIP का मतलब क्या होता है आपने बहुत सारी जगह पर इसका एडवर्टाइजमेंट भी देखा होगा टीवी हो या फिर होल्डिंग शो ऐसे बहुत सारे विज्ञापन SIP के किए जाते हैं.

म्युचुअल फंड SIP वित्तीय लक्ष्य को अच्छा बनाने के लिए और उसका अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक सबसे अच्छा माध्यम है. और म्युचुअल फंड ही एक और आप जरिया है जहां से आप छोटे-छोटे पैसे का बचत करके सही म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करके एक अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं जो की कोई  बैंक भी आपको नहीं देता है.

कौन सा म्युचुअल फंड स्कीम का चुनाव करें?

1500 के SIP के लिए अगर मैं सुझाव की बात करूं तो आप म्युचुअल फंड की कई कैटिगरी मिलता है अगर आप अपने जरूरत और लग सके हिसाब से जोखिम और क्षमता के आधार पर म्युचुअल फंड का चुनाव करते हैं जो कि आपको फ्लेक्सी कप डायवर्सिफिकेशन के साथ एक बहुत बढ़िया रिटर्न उत्पन्न करता है फ्लेक्सी कैप फंड के साथ ₹1500 के महीने की आप शिप की शुरुआत कर सकते हैं जहां पर आपको बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

आप इस इस वेबसाइट के माध्यम से जाकर अपने फ्लेक्सी म्युचुअल फंड का चुनाव कर सकते हैं.

https://www.valueresearchonline.com/funds/selector/category/102/equity-flexi-cap/?plan-type=direct&tab=snapshot

आप इस वेबसाइट के आंकड़ों से अपने फ्लेक्सी कैप फंड्स के रिटर्न का अंदाजा लगा लिया होगा हालांकि हम यहां सामान्य 15% रिटर्न के आधार पर आकलन करेंगे और आप भी उसी हिसाब से आकलन कर सकते हैं और अपने इन्वेस्टमेंट की तैयारी कर सकते हैं.

अगर आप हर महीने ₹15 की मासिक एसआईपी अगले 15 सालों तक रखते हैं तो सालाना 15 फ़ीसदी ब्याज किधर से आपको 10 लख रुपए प्राप्त कर लेंगे यहां आपको 2,65,860 रुपया सिर्फ निवेश करना होगा और आपको 7 लाख 34140 उसका आपको ब्याज मिलने वाला है जो जिसका रिटर्न आपको बहुत ही शानदार देखने को मिलता है.

DESCLAIMER: यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारी के आधार पर बनाया गया है लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट करना है तो आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें यह वेबसाइट और आर्टिकल किसी भी फाइनेंशियल रिलेटेड मदद नहीं करता है या फिर आपको जानकारी नहीं देता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now