Ration Card Transfer Kaise kare: सिर्फ 30 दिन के अंदर राशन कार्ड ट्रांसफर करने का आसान तरीका देखें पूरा प्रोसेस

Ration Card Transfer Kaise kare इस देश में रहने वाले उन सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड है, जो की सरकार के द्वारा किसी भी तरह की योजनाओं को लागू किया जाता है तो बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो राशन कार्ड के माध्यम से इन योजनाओं का लाभ लेते हैं. सरकार ने राशन कार्ड उन गरीब लोगों के लिए उपलब्ध कराती है जो की आर्थिक रूप से कमजोर है और उनके इनकम बहुत ही काम है.

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार के द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से बहुत सारी सरकारी योजनाओं को लेकर आती हैं जिससे कि उनका लाभ उन सभी गरीबों में जीने वाले लोगों के लिए काफी मदद मिल सके और आर्थिक रूप से मजबूती सरकार के द्वारा दिया जा सकता है. सरकार के द्वारा जितने भी खाद्य आपूर्ति की स्कीम में चलाई जाती हैं उसका लाभ जिसके पास राशन कार्ड होता है उसको मिलता है.

सरकार के द्वारा जितनी भी खाद्य सामग्री को योजनाओं के माध्यम से काफी कम पैसे में उन सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को दिया जाता है जैसा कि आपने देखा ही होगा कोरोना कल में सरकार ने मुफ्त राशन की स्कीम चलाई थी उसे स्कीम का लाभ उन सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को दिया जाता था जो की राशन कार्ड धारक है इसलिए राशन कार्ड का काफी ही महत्व और उन गरीब परिवारों के लिए एक तरह से योगदान भी है.

बहुत सारे ऐसे परिवार भी हैं जो कि अपनी कमाई के लिए एक जगह से दूसरे जगह भी शिफ्ट होते हैं लेकिन क्या उनके राशन कार्ड वहां पर एक्टिव तौर पर कार्य करते हैं यानी कि खाद्य सामग्री जो सरकार के द्वारा कम पैसे में दी जाती है उसका लाभ उन्हें मिल पाता है अगर नहीं मिल पाता है तो आप अपने राशन कार्ड का एड्रेस ट्रांसफर करवा सकते हैं और सरकार के द्वारा चलाई गई स्कीम खाद्य सामग्री का लाभ आप आसानी से ले सकते हैं. इस प्रक्रिया को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं.

Ration Card Transfer Kaise kare कितने प्रकार के होते हैं राशन कार्ड?

आपके पास राशन कार्ड तो अवश्य होगा और बहुत सारे ऐसे परिवार है जिनके पास राशन कार्ड भी होगा अगर हम राशन कार्ड की बात करें तो कल तीन प्रकार के होते हैं पहले राशन कार्ड व्हाइट राशन कार्ड होता है जो उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिनकी सालाना इनकम ₹100000 तक की होती है वहीं पर दूसरा जो राशन कार्ड है वह ऑरेंज राशन कार्ड होता है यह उन परिवारों के लिए सरकार के द्वारा जारी किया जाता है जिनकी सालाना इनकम ₹50000 से लेकर ₹100000 तक की होती है तीसरा राशन कार्ड जो कि पीला राशन कार्ड होता है वह उन परिवारों के लिए सरकार के द्वारा जारी किया जाता है जिसकी सालाना इनकम ₹15000 से भी कम होती है जो काफी आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जिन्हें जीवन यापन करने के लिए सरकार के द्वारा राशन और खाद्य विभाग से मिले हुए चीजों से उनका जीवन यापन होता है.

ऐसे परिवार जो की गरीबी रेखा में आते हैं उनके लिए राशन कार्ड बेहद जरूरी होता है और सरकार भी उनके लिए कई सारी योजनाओं को चलती है जिससे कि उनका आर्थिक रूप से मजबूती दिया जा सकता है. वहीं पर राशन कार्ड को एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी कंसीडर किया जाता है अगर आप एक जगह से दूसरे जगह पर शिफ्ट होते हैं तो क्या उसे जगह पर आपका राशन कार्ड का फायदा मिलेगा जरूर मिलेगा लेकिन आपको अपने राशन कार्ड को अपडेट करना होगा अब अपने जहां पर नई जगह पर शिफ्ट हुए हैं. नीचे हम उसके बारे में प्रक्रिया बताने वाले हैं, तो लेख में अंत तक जरूर बन रहे.

Ration Card Transfer करने के लिए क्या लगेंगे दस्तावेज

अगर हम राशन कार्ड ट्रांसफर करने की बात करें तो कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जरूरत में लगने वाले हैं जो कि नीचे इस प्रकार से हैं.

  • लेटेस्ट टेलीफोन बिल
  • लेटेस्ट गैस सिलेंडर का रिसिप्ट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • टैक्स पैड रिसिप्ट
  • आधार कार्ड

यह सभी दस्तावेज अगर आप अपने राशन कार्ड को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो बेहद जरूरी है आप इनके माध्यम से राशन कार्ड को ट्रांसफर कर सकते हैं.

Ration Card Transfer Kaise kare कैसे करें ट्रांसफर?

हम आपको स्टेप टू स्टेप बताने वाले हैं कि राशन कार्ड को आप ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं या फिर अगर आप राशन कार्ड पर एड्रेस बदलवाना चाहते हैं तो आप इस इन स्टेप को फॉलो करके आसानी से कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक खाद्य विभाग के वेबसाइट पर विकसित करना होता है वहां से आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर लें.
  • आप दिए हुए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको उसका प्रिंट निकाल लेना है और जो भी जानकारी पूछी गई है उसको ध्यान पूर्वक भर लेना है.
  • उसके बाद आपको राशन कार्ड ट्रांसफर फॉर्म के साथ जितने भी महत्वपूर्ण दस्तावेज है उसको अटैच करके नजदीकी खाद्य विभाग कार्यालय यानी की तहसील पर जमा कर देना है.
  • जमा करने के बाद आपको जमा किए हुए दस्तावेजों के लिए रसीद दी जाएगी जिसको आप सुरक्षित अपने पास रख लें.
  • दस्तावेज सत्यापन करने के बाद और फॉर्म को वेरीफाई करने के बाद आपकी पूरी प्रक्रिया 30 दिन के अंदर कंप्लीट कर दी जाती है और आपका राशन कार्ड 30 दिन के अंदर ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

हमने अपने इस लेख में आपको राशन का ट्रांसफर करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है जिसमें हमने आपको बताया है कि आप एक जगह से दूसरे जगह जाते हैं तो आसानी से राशन कार्ड को ट्रांसफर कर सकते हैं क्या मुख्य दस्तावेज लगने वाले हैं सारी जानकारी ऊपर दी गई है तो आपको पूरे स्टेप को फॉलो करके राशन कार्ड ट्रांसफर की प्रक्रिया को इस प्रकार से पूरा कर लेना है.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now