Post Office NSC Scheme- 5 लाख जमा और फिर गारंटीड मिलेगा आपको 7.5 लाख रुपए

Post Office NSC Scheme- 5 लाख जमा और फिर गारंटीड मिलेगा आपको 7.5 लाख रुपए

Post Office Scheme: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि उसके पास इतना पैसा हो कि उसको कुछ भी खरीदते समय यह नहीं सोचना होता कि कितने पैसे लगेंगे इंसान के सपने पूरे करने का आज के समय में पैसा ही काम आता है आप सब भी डाकघर की इस नई स्कीम का लाभ उठा सकते हैं और इसमें निवेश करने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं और इस निवेश से आपको अच्छा खासा रिटर्न भी मिल जाएगा.

जब जोखिम मुक्त गारंटीड विवाद के बाद आती है तो छोटी बचत योजनाओं का कोई मुकाबला नहीं है राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र एक उत्कृष्ट विकल्प है या खाता डाकघर में उपलब्ध हैं सरकार ने 1 अप्रैल से छोटी बचत पर ब्याज दरों में बदलाव किए हैं और इस तरह से ब्याज दर 7% से बढ़ाकर 7.5% प्रतिवर्ष कर दी गई है.

नवीनतम निवेशकों को इससे काफी फायदा होगा डाकघर की इस लघु बचत योजनाओं की अनूठी विशेषता यह है कि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है इसमें एक साथ कई खाते खोले जा सकते हैं आयकर अधिनियम की धारा 80 सी एनएससी जमा पर डेढ़ लाख रुपए तक की कटौती की अनुमति देता है.

ब्याज दर और परिपक्वता NSC

1 अप्रैल 2023 को पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना पर सालाना की दर से ब्याज मिलेगा ब्याज वार्षिक आधार पर उचित होता है लेकिन इसका भुगतान केवल परिपक्वता पर किया जाता है इस योजना की अवधि 5 वर्ष पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक अगर आप ₹1000 जमा करते हैं तो आपको ₹1449 मिलेंगे.

5 लाख के साथ आपको 7.25 लाख

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में आपको ₹500000 की एकमुश्त राशि रखी जाती है तो संशोधित ब्याज दरों के आधार पर आपको 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको लगभग 724517 रुपए मिलेंगे. मतलब यह है कि यह स्कीम आपको काफी मुनाफा देने वाली हैं और स्कीम के बारे में और जानकारी इकट्ठा करके आप इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं.

राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र में निवेश किसी भी डाकघर में किया जा सकता है जो बचत खाता बनाने का विकल्प प्रदान करता हूं इस योजना के तहत न्यूनतम ₹1000 से खाता खोला जाता है वही इसमें निवेश के लिए अधिकतम सीमा तय नहीं है योजना ₹100 में जमा स्वीकार करती हैं.

80C का लाभ मिलता है

एक वयस्क की शाखा में NSC खाता खोल सकता है. संयुक्त खातों के अलावा 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के माता-पिता का कानूनी अभिभावक प्रमाण पत्र सकते हैं ऐसे में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के 80C सेक्शन के तहत 15 लाख तक की छूट भी CLAIM की जा सकते हैं. इसके हिसाब से 3 महीने के बाद आप सरकार लघु बचत योजना पर ब्याज दर करती है.

तो इस स्कीम का काफी फायदा है अगर आप स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस के बारे में जानकारी ले सकते हैं और खाता खुलवा कर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now