प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 17वीं किस्त जारी, यहां से स्टेटस चेक करें PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment नमस्कार साथियों जैसा कि आप सबको पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कल ही शपथ समारोह में उन्होंने प्रधानमंत्री पद का शपथ तीसरी बार लिया है.और आप सबके जानकारी के लिए बता दो कि उनका कार्यकाल आज से प्रारंभ हो गया है और उनका सबसे पहले और बड़ा डिसीजन यह किसान सम्मन निधि को लेकर आया है. जैसा कि आप सबको पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाएं केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही थी. और इस योजनाओं में से किसान सम्मन निधि योजना भी एक शानदार योजना थी जो कि किसानों को राहत देने के लिए और आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के लिए योजना थी.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment जितने भी देश के किसान 16th किस्त किसान सम्मन निधि की प्राप्त कर चुके थे वह इंतजार में थे कि सरकार के द्वारा कब सतरंगी किस्त जारी की जाएगी तो जैसा कि आपकी जानकारी के लिए बता दो कि कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शपथ प्रधानमंत्री का लिया है और आज उन्होंने किसानों के खाते में ₹2000 की इंस्टॉलमेंट जारी कर दी है. आप भी अपने स्टेटस को जान सकते हैं जो नीचे इस प्रकार से प्रक्रिया बताई गई है.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment सरकार ने इस योजना के माध्यम से उन सभी किसानों को जो कि मध्यम और गरीब वर्ग के नीचे आते हैं उनको खाते में साल के 6000 यानी की ₹2000 तीन बार उनके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं तो जिन भी किसानों ने किसान सम्मन निधि के लिए आवेदन किया था उनके खाते में आज 17 में किस्त सरकार के द्वारा जारी कर दी गई है अगर हम बात करें तो यह डायरेक्ट बैंकिंग ट्रांसफर की सुविधा के माध्यम से किसानों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment वहीं पर अगर हम बात करें तो इस योजना के माध्यम से 17 में किस्त का लाभ 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा और इस इस तरह से किसानों को सशक्त बनने में और आत्मनिर्भर बनने में काफी ज्यादा मदद मिलने वाली है. जैसा कि सरकार के द्वारा 17th किस्त जारी की गई उसमें लगभग 20000 करोड रुपए का खर्च आया है जो कि किसानों के खाते में डायरेक्ट ₹2000 ट्रांसफर कर दिया गया है.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment कैसे चेक करें

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17th किस्त के बारे में स्टेटस जाना चाहते हैं तो काफी आसान तरीके से मैं आपको बताने वाला हूं आप उसे भीम का इस्तेमाल करके आप अपने 17th किस्त का स्टेटस जान सकते हैं. जो नीचे इस प्रकार से स्टेप बताए गए हैं

  • सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मन निधि योजना के स्टेटस जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर स्टेटस क्षेत्र पर क्लिक करें.
  • क्षेत्र पर क्लिक करने से पहले आपका मोबाइल नंबर या फिर आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने आपका स्टेटस खुलकर आ जाएगा वहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 17वीं इंस्टॉलमेंट की जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment इनको नहीं आएगा इंस्टॉलमेंट

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment सबसे जरूरी बात यह है कि अगर आपने भी केवाईसी नहीं किया है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के 17वीं इंस्टॉलमेंट से वंचित रह जाने वाले हैं क्योंकि सबसे जरूरी बात यह है कि बहुत सारे ऐसे किस है जिनके खाते में 17 में किस्त नहीं आने वाली इसके मुख्य कारण यह हो सकते हैं कि अगर आपने केवाईसी नहीं कराया है तो आपको फटाफट केवाईसी करने की जरूरत होती है. क्योंकि केवाईसी ना होने की वजह से आपके खाते में पैसे ना पहुंचने की समस्या आपको झेलने पड़ सकता है क्योंकि यह डायरेक्ट बैंक में ट्रांसफर किया जाने वाला योजनाओं में से एक है.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now