Ladli Behna Yojana 13th Installment:10 जून को 13वीं किस्त जारी लाडली बहन योजना के तहत महिलाएं, देखे यहां पर सूची

Ladli Behna Yojana 13th Installment नमस्कार साथियों जैसा कि आप सबको पता ही है कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाडली बहन योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिला को अब तक 12 किस्तों का भुगतान सरकार के द्वारा मिल चुका है 12वीं किस्त का भुगतान मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 4 में को कर दिया गया था लेकिन अब उन सभी महिलाओं के द्वारा 13 में किस्त का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है अगर हम तेरे में किस्त की बात करें तो मुख्यमंत्री की तरफ से 13 में किस 10 जून 2024 को महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए ट्रांसफर करने की घोषणा कर दी गई है. लेकिन इन सब के बीच ही महिला लाभार्थियों को अपना सूची में नाम जांच करने की बेहद जरूरी है क्योंकि उन सभी महिलाओं का नाम होना जरूरी है जिनका 12वीं किस्त खाते में आ चुका है जिन भी महिलाओं का नाम सूची में शामिल होगा केवल उन्हें ही 13 में किस्त का लाभ दिया जाएगा.

Ladli Behna Yojana 13th Installment

अगर मध्य प्रदेश की महिलाओं की बात करें तो उनके लिए लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई थी और यह योजना काफी प्रसिद्ध और प्रचलित योजनाओं में से एक योजना मध्य प्रदेश के सरकार द्वारा थी अब लाडली बहन योजना के माध्यम से 13वीं किस्त की प्रतीक्षा में मध्य प्रदेश की सभी महिलाएं हैं जिनका 12वीं किस्त प्राप्त हो चुकी है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ नियम लागू किए गए हैं जिसका पालन करना आपको बेहद आवश्यक है इसके विपरीत आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Ladli Behna Yojana 13th Installment लाडली बहन योजना के माध्यम से उन सभी महिलाओं को सिर्फ फायदा मिलता है जिनकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होती है अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है. तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलने जा रहा है और इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को बैंक खाते में डायरेक्ट DBT के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाता है. और जिनका बैंक खाता चालू है उनके ही बैंक में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं.

Ladli Behna Yojana 13th Installment कब मिलेगी ₹3000 की राशि

Ladli Behna Yojana 13th Installment लाडली बहन योजना के बारे में आपको और भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दो कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाडली बहन योजना के माध्यम से सभी महिलाओं को बहुत ही अच्छा लाभ दिया जा रहा है जो की बैंक खाते में डायरेक्ट 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. जिसके माध्यम से उन सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती मिलती है. अगर हम इस योजना की शुरुआत की बात करें तो मध्य प्रदेश के सरकार द्वारा संचालित की जाती है और इस योजना को लॉन्च जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थे तब किया गया था और इस योजना को आगे निरंतर बढ़ाया गया जो कि वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा संचालित की जा रही है.

Ladli Behna Yojana 13th Installment इस योजना के माध्यम से राशि 3000 करने की घोषणा की गई थी लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू हो गई जिसके कारण योजना की राशि में अभी कोई वृद्धि नहीं की गई है, हालांकि जैसे ही आचार संहिता हटाई जाएगी योजना की राशि में वृद्धि की जाने की आशंका बताई जा रही है और योजना की राशि ₹3000 कर दी जाएगी जो की महिलाओं के खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी लेकिन उसके लिए पत्र महिला का होना जरूरी है और कुछ नियम शर्तों का पालन करना महिला के लिए जरूरी होगा.

Ladli Behna Yojana 13th Installment लाडली बहन योजना के लिए पात्रता

Ladli Behna Yojana 13th Installment लाडली बहन योजना के लिए पात्रता होना बेहद जरूरी है जिसके अंतर्गत महिला का आवेदन मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी होना जरूरी है वही विवाहित या अविवाहित दोनों ही पात्र हैं, और महिला की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होना बेहद जरूरी है महिला के घर में कोई भी परिवार का सदस्य सरकारी नौकरी करने वाला नहीं होना चाहिए नहीं तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा और साथ में आयकर दाता परिवार में कोई भी सदस्य नहीं होना चाहिए और परिवार गरीबी रेखा के नीचे वाला राशन कार्ड अगर रखता है तो उसे इस योजना का लाभ तुरंत दे दिया जाएगा.

Ladli Behna Yojana 13th Installment 13वीं किस्त कैसे जांचे

Ladli Behna Yojana 13th Installment लाडली बहन योजना के तहत 13 में किस्त जचने के लिए कुछ ऐसे नियम बनाए गए हैं जो कि आप नीचे देख सकते हैं जो इस प्रकार से बताए गए हैं.

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है.
  • होम पेज पर सूची का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना है.
  • अब आपको वहां पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछे जाएगी जैसे कि जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत का चयन करें.
  • पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आप अपना नाम लिस्ट में ढूंढ सकते हैं इसके बाद आपको लाभार्थी सूची दिख जाएगी.
  • उसके बाद चेक स्टेटस पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर और कैप्चा को एंटर करें.
  • आपके सामने योजना के अंतर्गत प्राप्त राशि की स्थिति देखेगा.
  • जैसे ही आपके खाते में राशि भेज दी जाएगी वैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर संदेश भेज दिया जाएगा जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा.

Ladli Behna Yojana 13th Installment लिस्ट कैसे डाउनलोड करें

Ladli Behna Yojana 13th Installment लाडली बहन योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको कुछ नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर लेना है जैसे की…

  • आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करें.
  • अपना लाडली बहन योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • दिखाया गया कैप्चा को दर्ज करें अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसको दर्ज करें.
  • ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपके सामने लाडली बहन योजना 13 में की किस्त लाभार्थी सूची आ जाएगी.
  • लाभार्थी सूची में आप अपने नाम को सर्च करके देख सकते हैं कि आपको पैसा ट्रांसफर किया गया है या नहीं.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now