कर्पूरी ठाकुर: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किया गया

कर्पूरी ठाकुर: कर्पूरी ठाकुर एक ऐसा नाम जो की  वंचितों और पिछड़ों के जननायक के तौर पर जाने जाते थे मैं आपको बता दूं कि भारतीय सरकार के द्वारा राष्ट्रपति ऑफिस से ऐसा अनाउंस किया गया है कि कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाता है. क्योंकि कुछ समय पहले ही जनता दल यूनाइटेड की तरफ से ऐसा मांग किया गया था कि कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न द्वारा सम्मानित किया जाना चाहिए इस मांग को मानते हुए राष्ट्रपति ऑफिस से अनाउंस किया गया है कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किया जाता है.

केंद्र सरकार के द्वारा कर्पूरी ठाकुर जी को उच्च भारतीय नागरिक सम्मान यानी कि भारत रतन की घोषना की गई और आने वाले समय में एक अच्छा संदेश समाज के लिए कर्पूरी ठाकुर के कुछ ऐसे योगदान रहे हैं.

कर्पूरी ठाकुर के कैसे नेता थे जो कि बिहार के राजनीतिक सामाजिक सेवा में काफी अच्छा योगदान दिया अगर हम उनकी बात करें कपूर गौरमपुर दो बार बिहार के मुख्यमंत्री और दो बार उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं साथ में ही उन्होंने अपने साथ विधायक का भी एक अच्छा लंबा समय भी जनता के लिए सेवा में लगाया है और उनकी लड़ाई हमेशा पिछड़ों वंचितों के लिए यह लड़ाई होती थी.

कर्पूरी ठाकुर बिहार के कैसे लाल जिन्होंने अपने साथ समाज को काफी जोड़े रखने के लिए काफी सारे ऐसे काम किया जो की सामाजिक कर रहे हैं उन्होंने न्याय के ऐसे कार्य किया जो कि लोगों को काफी आगे बढ़ाने में मदद मिले उसी हिसाब से इन्होंने पिछड़ों वंचितों और ऐसे वर्ग के लिए काम किया जो कि आज भी उनको याद करते हैं.

हालांकि कर्पूरी ठाकुर  100वीं जयंती मनाई जाएगी वहीं पर जनता दल यूनाइटेड की तरफ से ऐसी मांग की गई थी कि उनका सर्वोच्च नागरिक का सम्मान दिया जाए उसको स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार के द्वारा सर्वोच्च नागरिक का सम्मान दिया गया है भारत रत्न का सम्मान दिया गया है इसकी वजह से जनता दल यूनाइटेड की तरफ से ऐसा खुशी जाहिर की गई और धन्यवाद भी दिया गया है.

पीएम मोदी भी खुश है

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई उन्होंने कहा भारत सरकार में सामाजिक न्याय के महान प्रतीक का परिणाम को भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है और यह पैसा देश के उन सभी वर्गों के लिए ऐसे समय में गौरवान्वित करेगा जब हम उनकी जयंती मनाएंगे.

कर्पूरी ठाकुर ने भारत में ऐसे राज्य को अपना योगदान दिया जहां पर उन्होंने समाज न्याय को लेकर काफी लड़ाइयां लड़ी और उन्होंने इस लड़ाई में कुछ ऐसे वर्ग को मजबूत बनाने की कोशिश की जो कि उनका एक बहुत बड़ा योगदान है उसी कड़ी में जोड़ते हुए उनके इस योगदान को लोग आज याद कर रहे हैं और उनकी जयंती बुधवार को मनाई जाएगी.

ऐसे ही बिहार के लोगों में काफी समरसता और ऐसे नेता के जयंती मनाई जा रही है जिन्होंने बिहार के लोगों के लिए काफी अच्छी लड़ाई लड़ी और उन्होंने अपना योगदान सिर्फ न्याय और लोगों के हितों के वैचारिक बातों को ध्यान में रखते हुए अपने हमेशा आंदोलन में उन्होंने सौभाग्य बने हुए हैं और उन्होंने एक ऐसा नया मार्ग बिहार के लोगों के लिए खड़ा किया जो कि बिहार के लोग आज भी उन्हें याद करके यह सोचते हैं कि कर्पूरी ठाकुर के द्वारा उन्हें एक ऐसा रास्ता मिला जो कि न्याय और सामाजिक कार्यों को लेकर काफी अच्छा रहा है.

कॉर्पोरेट ठाकुर एक ऐसा नाम थे जिनके कार्यों को हमें नहीं बोलना चाहिए उन्होंने ऐसे भी आंदोलन किए हैं जो सामाजिक तौर पर देखने जाए तो काफी ही अच्छे रहे हैं उन्होंने समाज में एक अच्छी योजना भी बनाई जो कि आज उसे लोग फॉलो भी करते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now