Best Investment: इस तरह के निवेश से आप अपने बेटी का भविष्य सवार सकते हैं?

Best Investment: क्या आप भी अपने बेटी का भविष्य को सवारना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लैनिंग करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा इन्वेस्टमेंट होगा देश में आपको पता होगा गर्ल चाइल्ड संबंधित कई सारे निवेश के तरीके अभी मौजूद हैं जो लॉन्ग टर्म में न केवल अच्छे रिटर्न दे सकते हैं बल्कि आप उनके सपने को भी पूरा कर सकते हैं और टैक्स बेनिफिट के लिए भी काफी मददगार होता है इस आर्टिकल के माध्यम से हम बात करेंगे कि आप अपने बेटी की शादी व पढ़ाई लिखाई के लिए आप कैसे बड़ा धनराशि तैयार कर सकते हैं और आप इसके बारे में हम बात करने वाले हैं.

आप अपनी बेटी की भविष्य के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना ELSS MUTUAL FUND GOLD ETF आदि में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश और बढ़िया रिटर्न बनाने के साथ-साथ आपको टैक्स का भी बहुत अच्छा फायदा मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना

जैसे कि हम बता दें कि सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती हैं बच्चियों के लिए खास तौर पर यह बच्चियों की भविष्य के बारे में सोच कर चलाया जाता है क्योंकि यह एक सरकारी स्कीम में मैच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी मिलता है वर्तमान समय में अगर हम देखने जाएं तो सुकन्या योजना में आपको सबसे बढ़िया इन्वेस्टमेंट करने पर आपको अच्छा ब्याज दर के हिसाब से अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर 7.6% है इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज सालाना आधार पर कंपाउंड होता है यानी कि बढ़ते रहता है बढ़िया रिटर्न के साथ स्कीम में आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड  

लॉन्ग टर्म में बढ़िया रिटर्न पाने के लिए आपको पीएफ भी एक जबरदस्त स्कीम में जहां पर निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है बढ़ जाते हैं वहीं पर जिससे बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए आप अच्छे खासे पैसे तैयार कर सकते हैं इस स्कीम में टैक्स का लाभ भी मिलता है

म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड निवेश का एक अन्य पारंपरिक तरीकों से अच्छे रिटर्न देने का मुकाबला रखता है हालांकि शेयर बाजार लिंक होने की वजह से इसमें वित्तीय जोखिम भी शामिल होता है और आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश से म्युचुअल फंड निवेश जोखिम भी काम किया जा सकता है और आप हर किसी जोखिम को कम कर सकते हैं आप ऐसे म्युचुअल फंड की तैयारी कर सकते हैं जिसमें आप अच्छे से निवेश कर पाए.

रियल स्टेट

अगर हम रियल स्टेट की बात करें तो निवेश के लिए बहुत बढ़िया जरिया है परंतु अपने अच्छे प्रॉपर्टी ढूंढना जो समय के साथ बढ़िया रिटर्न आपको दे सके थोड़ा मुश्किल इसके अलावा प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बड़ी रकम की आवश्यकता होती है लेकिन आप सोच समझकर प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट करके अच्छा रिटर्न का सकते हैं.

सोना

जैसा कि आप सबको पता है सोना है कैसी चीज जो कि अगर आपने अभी खरीद के रखा है तो भविष्य में इसका दाम बढ़ता है या चला जा रहा है यानी कि सोने के दाम में गिरावट आप नहीं देखने को पाए होंगे वैसे ही आप सोने में अच्छा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और आप अपनी लड़कियों के लिए एक अच्छा और बढ़िया भविष्य तैयार भी कर सकते हैं.

बॉन्ड में निवेश करें

अगर हम बात करें सिक्योरिटीज की तो आप बंद में निवेश कर सकते हैं नतीजा गारंटी रिटर्न मिलता है हालांकि या उन इन्वेस्टमेंट की तुलना में कम रिटर्न देता है लेकिन आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं और आप सुरक्षित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं यह अच्छा जरिया है और आप इस निवेश के जरिए आप अपने भविष्य में अपनी बच्चियों का भविष्य संभाल सकते हैं चाहे फिर क्यों ना पढ़ाई लिखाई हो या फिर उनके साथियों की चिंता आपको विशेष तौर पर काम करनी होगी.

DESCLAIMER: अगर आप किसी भी वित्तीय निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं या सो रहे हैं निवेश करने के लिए तो आप अपने वित्तीय सलाहकार से जरूर सलाह ले सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now