एसबीआई ग्राहक ध्यान दें, आपके साथ ऐसे हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड, ऐसा गलती कभी ना करें

एसबीआई ग्राहक ध्यान दें, आपके साथ ऐसे हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड, ऐसा गलती कभी ना करें

एसबीआई ग्राहक ध्यान दें, आपके साथ ऐसे हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड, ऐसा गलती कभी ना करें, अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं तो आपको एक चीज जान लेने चाहिए कि आपके साथ कभी भी फ्रॉड हो सकता है तो ऐसा आप कभी गलती ना करें कि आपके साथ ऐसे फ्रॉड होने की नौबत आए. तो आपके लिए एक बड़ी ही खबर सामने आई है आपको बता दें कि हाल ही में एसबीआई का एक नया प्राउड सामने आया है जहां एक व्यक्ति के साथ लगभग ₹900000 का फ्रॉड हुआ है अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा कुछ खराब ना हो तो आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखनी चाहिए.

तो इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए कि क्या ऐसी बातें हैं जो ध्यान में रखने वाली हैं तो कैसे होता है फ्रॉड और कैसे करते हैं लोग ऑनलाइन फ्रॉड जो एसबीआई के ग्राहक हैं तो आइए आगे हम जानते हैं तो हमारा आर्टिकल में बने रहे.

कैसे हो रहा फ्रॉड?

दरअसल एक व्यक्ति ने खुद ही बताया कि कुछ लोग ऐसे हैं जो कि खुद को एसबीआई का एम्पलाई बताकर फ्रॉड करते हैं. मीडिया की खबरों के मुताबिक यह पता चला है कि एक व्यक्ति को कॉल किया गया और बताया गया कि वह बैंक एजेंट है ऐसा करके वह उसे सारी पर्सनल जानकारी को प्राप्त कर लेता है और फिर बैंक फ्रॉड को अंजाम दे देता है..

इन बातों का ध्यान दें

हमेशा पेमेंट करने के लिए सीधे ऑफिशियल है पर वेबसाइट पर ही प्रवेश करें वही पेमेंट करने से पहले साइड का वेरिफिकेशन जरूर से कर लेना चाहिए मतलब वेबसाइट के नाम और यूआरएल को जरूर चेक कर लेना चाहिए.

किसी के भी साथ आप अपना पासवर्ड या ओटीपी शेयर ना करें क्योंकि यह आपके एक सुरक्षित जानकारी होती है और आपको या ध्यान में होना चाहिए कि आपको अपना पासवर्ड साझा करने से पहले एक बार जरूर सोच लेना चाहिए अगर आपकी कोई कॉल करके आपको बैंकिंग की जानकारी मांगता है तो उसे उसकी जानकारी बिल्कुल ना दें और आप तुरंत पुलिस या फिर किसी बैंक के साथ यह सारी बातें जरूर बतानी चाहिए.

इंटरनेट बैंकिंग पर्सनल कंप्यूटर पर मोबाइल फोन पर लॉग इन करना चाहिए आप जिस पर भी इंटरनेट पर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं उसमें एंटीवायरस का इस्तेमाल करना चाहिए वही और फोन पर इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं उस पर लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए आपको हमेशा ऑफिसर ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि आपको आगे ऑनलाइन फ्रॉड होने की दिक्कत ना आए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now