रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन टिकट के साथ अब मिलेगी फ्री सुविधाएं, हो गया ऐलान जाने जानकारी

रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन टिकट के साथ अब मिलेगी फ्री सुविधाएं, हो गया ऐलान जाने जानकारी

 

रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन टिकट के साथ अब मिलेगी फ्री सुविधाएं, हो गया ऐलान जाने जानकारी ट्रेन में सफर करने वालों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है अगर आपका भी ट्रेन से सफर करने का मन करता है या फिर आप प्लान कर रहे हैं तो रेलवे की तरह से ट्रेन पर कई तरह की सुविधाएं फ्री मिलती हैं शायद यह सुविधाएं आपको भी फ्री मिले. लेकिन बहुत सारे ऐसे यात्री हैं जो यात्रा करते हैं और उनको फ्री सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है. लेकिन आप भी ट्रेन के साथ ट्रैवल करना चाहते हैं या फिर आपने मन बना लिया है ट्रेन के टिकट लेकर ट्रैवल करने के लिए तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको कौनसी-कौनसी फ्री सुविधाएं मिलती हैं रेलवे की तरफ से.

और आप रेलवे के द्वारा दी जाने वाली फ्री सुविधाओं की जानकारी लेकर आप उसका फायदा उठा सकते हैं जो भी फ्री सर्विसेज रेलवे के द्वारा दी जाते हैं आइए आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट बुकिंग पर आपको कौन-कौन सी सुविधाएं फ्री में मिलती है जिसका आपको लाभ उठाना चाहिए.

तो ट्रेन में यात्रा करते समय अगर आपको किसी भी मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत पड़ती है या फिर आपका ट्रेन में सफर करते समय तबीयत खराब हो जाते हैं तो आपको रेलवे की तरफ से फर्स्ट ऐड की सुविधा फ्री में दी जाती हैं और तो और इसके लिए आपको सिर्फ टीटी के साथ संपर्क करना होता है.

इसके अलावा कई बार ट्रेन लेट हो जाते हो तो ऐसे में आप फ्री वेटिंग रूम की सुविधा का भी फायदा ले सकते हैं और आपको वहां पर एयर कंडीशनिंग फ्री वेटिंग रूम मिलता है वहां पर जाकर आप फ्री में उसके सुविधा ले सकते हैं और वैली टिकट लेने के बाद आप समय में ट्रेन आने से 2 घंटे पहले यात्रा खत्म करने के बाद फ्री में वेटिंग रूम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वही रात के समय में यह आपका 6 घंटे हो जाता है यानी कि फ्री में आप ए. भी 6 घंटे वेटिंग रूम में इंतजार कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को वाईफाई की भी सुविधा देती है और कोई भी यात्री प्लेटफार्म पर आधे घंटे के लिए बिना कोई पैसा  खर्च किए बिना फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है. इसी कड़ी में अगर आप आधे घंटे के लिए फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर चुके हैं तो उसके बाद से आपको अपने हिसाब से और अपनी पसंदीदा का प्लान ले सकते हैं और कुछ इस तरफ से आपको ₹10 में लगभग 5 जीबी डाटा आपको मिलता है.

जो रेलवे की इंटरनेट सेवा होती है उसके इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी होती है लगभग 35 एमबीपीएस की यानी कि आप आसानी से इंटरटेनमेंट के लिए यूट्यूब देख सकते हैं या फिर सोशल मीडिया किसी भी प्लेटफार्म पर जाकर सर्फिंग कर सकते हैं.

इसके अलावा आप क्लॉक रूम की सुविधा को थोड़े ही पैसे में ले सकते हैं. आप क्लॉक रूम में अपने बैग या फिर ट्रैवल बैग इत्यादि को रख सकते हैं जो आपके पास भारी-भरकम सामान होता है क्लॉक रूम के लिए 24 घंटे के लिए आपको सिर्फ ₹15 ही देना पड़ता है जो कि यह चार्ज किया जाता है यात्रियों से और इसमें यात्री ₹10 प्रति यूनिट के हिसाब से सामान को आसानी से रख सकता है इसके बाद अगले 24 घंटे के लिए आपको ₹20 और ₹12 प्रति यूनिट के हिसाब से आपको देना होता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now