अब दिल्ली से सीधा जम्मू तक लीजिए टिकट, कश्मीर जाने के लिए सबसे आसान तरीका चालू होने जा रहा है यह रास्ता

अब दिल्ली से सीधा जम्मू तक लीजिए टिकट, कश्मीर जाने के लिए सबसे आसान तरीका चालू होने जा रहा है यह रास्ता

अब दिल्ली से सीधा जम्मू तक लीजिए टिकट, कश्मीर जाने के लिए सबसे आसान तरीका चालू होने जा रहा है यह रास्ता रूट मैप भी जारी जाने पूरी जानकारी जम्मू को कश्मीर से रेल मार्ग से जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना उधमपुर श्रीनगर बारामुला रेल लिंक परियोजना के तहत तेजी से काम हो रहा है. और इसका पूरा श्रेय रेलवे को जाता है क्योंकि रेलवे में बहुत तेजी से इस रूट पर काफी तेजी से काम शुरू किया है.

चालू हुआ अब यह सेक्शन:

272 किलोमीटर लंबी USBRL परियोजना के 161 किलोमीटर रेल मार्ग को पहले ही खोल दिया गया है अब बचे 111 किलोमीटर लंबे कटरा बनिहाल सेक्शन पर भी 95% कार्य को पूरा देखा जा रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी सेक्शन 2023 के अंत तक पूरी तरह से काम करके खोल दिया जाएगा. यानी जनवरी 2024 से कश्मीर पूरी तरह से रेल मार्ग से देश के अन्य हिस्सों से जोड़ दिया जाएगा और लोगों के लिए एक बहुत बढ़िया सुविधा रेलवे बनकर तैयार हो जाएगी.

आर्थिक पर्यटन के क्षेत्र में होगा परिवर्तन:

इसे परियोजनाओं के पूरा होने से कश्मीर की आर्थिक यानी अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव आने वाले हैं कश्मीर के सेब और अन्य कृषि उत्पादों की आपूर्ति करने में सुगमता होगी और पर्यटकों की क्षमता और संख्या काफी बढ़ेगी जिससे कि व्यापार में आपको उछाल अचानक देखने को मिलेगा.

सबसे चुनौतीपूर्ण कटरा बनिहाल सेक्शन:

इस परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण सेक्शन कटरा बनिहाल सेक्शन है जिस पर अभी भी काम जारी है उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन  चौधरी ने हाल ही में इस परियोजना का निरीक्षण किया था और उन्होंने कहा था कि काम बहुत तेजी से हो रहा है.

चिनाब  है दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क  ब्रिज:

दोस्तो आप सब को यह सुनकर काफी हैरान होगी बातें क्योंकि इस रेल लिंक पर ही चिनाब ब्रिज बनाया जा रहा है जो दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क  ब्रिज है इस पुल की ऊंचाई लगभग 1000 फीट से ज्यादा और यह 315 मीटर लंबा है जो कि अपने आप में यह एक अजूबा है इससे ऊंचा ब्रिज अब तक कहीं नहीं बना है इस ब्रिज को बनाने के लिए इंजीनियरिंग की काफी कुशलता से यह बनाया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now