Income tax Refund: आइटीआर भरने के बाद भी नहीं आया रिफंड तो यह स्टेप्स फॉलो करें पैसा आएगा

Income tax Refund: आइटीआर भरने के बाद भी नहीं आया रिफंड तो यह स्टेप्स फॉलो करें पैसा आएगा

Income tax Refund: आइटीआर भरने के बाद भी नहीं आया रिफंड तो यह स्टेप्स फॉलो करें पैसा आएगा, जाने आगे की पूरी जानकारी अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो जल्द से जल्द या काम कर दीजिए क्योंकि इस बार आइटआर फाइल करने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई तक किया है।

जी हां आप सही सुन रहे हैं चंद्र दिन के बाद ज्यादा लोग अगर फाइलिंग करने लगे तो आपक दिक्कतें आ सकती हैं क्योंकि ज्यादा लोग फाइल करेंगे तो सिस्टम सही से काम नहीं करेगा और आपको दिक्कत हो सकती है इसके अलावा आयकर विभाग की तरफ से बताया गया कि 11 जुलाई 2023 तक वित्त वर्ष 2022 23 के लिए दो करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हो चुके हैं यह संख्या पिछले साल के आंकड़ों से कहीं ज्यादा नजर आ रही है।

यह भी हो सकता है कि आपने भी आईटीआर फाइल किया हो तो इसी में एक अगला सवाल यह भी आपके दिमाग में आता होगा कि आपका रिफंड अभी तक आया नहीं या फिर आगे कब आएगा तो हो सकता है आप से कोई गलती हो गई है इसलिए नहीं आया है या फिर कोई और कारण तो आइए जानते हैं इसमे।

इसलिए इसे एक बार क्रॉस चेक करना बहुत जरूरी है क्योंकि हालांकि अब रिटर्न का प्रोसेस काफी फास्ट और सरल हो चुका है और अब रिफंड 7 से 10 दिन में ही आ जाता है फिर भी यदि आपका रिफंड नहीं आया है तो आपको कोई घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं हो सकता है आप से कोई गलती हो गई हो तो आप  उसे सुधार कर सकते हैं।

अगर आपके आइटीआर में कुछ अधूरी जानकारी रह गई हो या फिर आपसे कोई त्रुटि हो चुकी है तो आप का रिफंड रुक सकता है इसके लिए आप आइटीआर प्रीव्यू चेक कर सकते हैं इसके बाद अन्य जानकारी और डॉक्यूमेंट के साथ आप अपने एसेसिंग ऑफिसर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं या फिर वहां पर आप देख सकते हैं कि क्या त्रुटि हुई है।

यदि आपके द्वारा किसी तरह के टैक्स का भुगतान नहीं किया गया है यह आपकी कैलकुलेशन में कुछ किसी तरह की गड़बड़ी हो गई है तब भी आपके पास इनकम टैक्स का नोटिस आ सकता है नोटिस आने पर किसी भी तरह का आप का रिफंड आयकर विभाग की तरफ से रोका जा सकता है तो इसको भली-भांति आपके जानकारी में होना चाहिए।

अगर हम बात करें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से आपके रिफंड रिक्वेस्ट में किसी भी प्रकार की गलती मिलने पर आप को नोटिस भी भेजा जा सकता है ऐसे में आप की कैलकुलेशन गलत तो हो सकती है तो आपको रेक्टिफिकेशन आईटीआर फाइल करना बिल्कुल जरूरी है क्योंकि यह करने के बाद आपकी आगे की प्रोसेस हो सकती हैं।

आइटीआर फाइलिंग के बाद कई बार यह चीज पकड़ में आती है चेक करने पर आपको दिख भी सकता है कि आपने आइडिया डिडक्शन को लेकर किसी तरह की गड़बड़ी कर दी है जिसकी वजह से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में आपसे सही डिडक्शन क्लेम नहीं किया तो आपको रिवाइज्ड आइटीआर फाइल करना होगा।

यदि किसी तरह के आपके बैंक खाते की जानकारी आपके द्वारा गलत दर्ज किए कर दी गई होगी तो भी आपको रिफंड रुकने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है दरअसल बात यह है कि रिफंड के लिए आपके अकाउंट की डिटेल सही होनी चाहिए सबसे ज्यादा जरूरी यही है एक बार चेक करें यदि डिटेल सही नहीं है तो उस स्थिति में आपको रिफंड रिइश्यू रिक्वेस्ट करनी होती है और अगर आप यह रिक्वेस्ट रीईशू करते हैं तो आपको रिफंड जल्द से जल्द आ सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now