How to Become Rich : 35 कंपनियों ने रिजेक्ट किया 10000 से की शुरुआत 1.9 करोड़ की हुई कमाई

How to Become Rich : एक ऐसी सफलता एक शख्स की जो की सरकारी स्कूल से पढ़ाई करने वाला सबसे इस शख्स ने अपनी सफलता की कहानी बताई की कॉलेज की फीस के लिए मां के गाने फिर भी रखने पड़े थे और यह कहानी आपको काफी कमजोर देगी जो लोग बहाने करते हैं फिर क्या 10000 की नौकरी से शुरुआत की मगर आज इसकी तकरीर पूरी तरह से बदल चुकी है क्योंकि इन्होंने मेहनत करना कभी छोड़ नहीं.

कहते हैं ना कि अगर आप अपने मेहनत का भरोसा करते हैं तो आपकी किस्मत भी आपके ऊपर भरोसा करती है अगर अपने किस्मत के सहारे अपने भरोसे को रख दिया है तो आपकी मेहनत कभी कम नहीं आएगी क्योंकि उसे वक्त आप बहुत ही कम मेहनत करोगे और अपने जीवन की तमाम परेशानियों का आप सामना करने लगोगे लेकिन अगर आपने वही मेहनत को अपनी प्रायोरिटी दी है तो जरूर से जरूर आपको सफलता मिलनी ही वाली है.

हां तो दोस्तों यह कहानी है एक सरकारी स्कूल में पढ़ाई करने वाले शख्स की भर्ती अंग्रेजी बोलना नहीं आता था घर में पैसों की भारी समस्या चल रही थी बचपन में तो पढ़ाई में भी दिल नहीं लगता था जब नौकरी की शुरुआत की तो महीने की केवल ₹10000 ही मिलते थे.35 बार कंपनियों ने इन्हें बाहर निकाल दिया यानी कि रिजेक्ट कर दिए. फिर इन्होंने जो तरीका अपनाया यह दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी पहचान के रूप में सिख बन चुकी है.

इनका नाम मनु अग्रवाल है इन्होंने अपनी मेहनत के दम पर काफी अच्छे पैकेज पर नौकरी मिली उनका पैकेज 1.9 करोड रुपए का रहा लेकिन यह यात्रा उतनी ही आसान नहीं थी इन्होंने एक मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी कहानी सुनाएं उनका मानना है की नौकरी से भी इंसान अमीर बन सकता है उन्होंने सफल होने के लिए जी एक ट्रिक का इस्तेमाल किया वह है बस आगे बढ़ते रहना एक जगह सफलता मिलने के बाद वही नहीं ठहरता बल्कि आपके ऊपर की सीढ़िया पर भी चलते रहना है क्योंकि अगर आप एक जगह ठहर जाते हो तो आप उसे पानी की तरह हो जाते हो तो तालाब में होता है और वह गंदा हो जाता है इसी तरह से आपको बहता पानी की तरह आगे बढ़ते रहना है अगर आपको और अधिक अपने आप को मजबूत और सफल बनाना है तो.

मनु ने अपनी कहानी की शुरुआत करते हुए कहा कि स्कूल के समय पढ़ाई में मन तो नहीं लगता था कक्षा दसवीं में केवल 60% अंक आए थे झांसी कॉलेज से BCA कर रहे थे जिनकी फीस भी पिता ने मां की ज्वेलरी फिर भी रख कर दी थी.

कॉलेज में प्लेसमेंट के दौरान ₹10000 की नौकरी मिली लेकिन इससे घर चलना मुश्किल था अपना दूसरा सेमेस्टर खत्म करने के बाद वह 2 महीने के लिए हैदराबाद चले आए यहां नौकरी के लिए इंटरव्यू की काफी तैयारी की.

तब प्लेसमेंट के लिए जो कंपनियां आई उसमें अमेजॉन भी शामिल थी वह उसमें रिजेक्ट हो गए फिर दूसरी कंपनी आई माइक्रोसॉफ्ट उसमें सारे राउंड पास किया उन्हें इस कंपनी में इंटरशिप मिल गए इसमें 45000 रुपए महीने मिल रहे थे उन्हें में 2016 के बाद इंटर्नशिप के लिए हैदराबाद आना पड़ा तब मनु ने अपनी जिंदगी की पहली फ्लाइट ली.

इस इंटर्नशिप में उनका समय सुबह 9:00 से शाम 6:00 बजे था लेकिन ज्यादा सैलरी लेने वाले एक परसेंट लोगों में शामिल होने के लिए उन्हें रात को 1:00 बजे तक काम किया उनकी मेहनत के कारण उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट का फुल टाइम ऑफर मिला इंटरव्यू के सारे राउंड उन्होंने पास किए हैदराबाद में इंटर्नशिप पूरी करने के 2 महीने के बाद जब वह कॉलेज पहुंचे तो पता चला कि उनका सिलेक्शन हो चुका है नौकरी में हर महीने किस लख रुपए मिलेंगे मगर मनु अभी भी संतुष्ट नहीं थे इसके बाद उन्होंने अधिक पैसे कमाने के लिए दूसरी बड़ी कंपनियों में अप्लाई करना शुरू कर दिया हिम्मत नहीं हारी अपने आप को हमेशा मजबूत बनाते गए और तैयारी करते गए और अप्लाई करते हैं.

इस दौरान वह 35 बार रिजेक्ट हुए कभी पहले राउंड में कभी दूसरे राउंड में कभी सर प्रक्रिया खत्म होने के बाद रिजेक्शन का उन्हें सामना करने को मिला अब उन्होंने देश से बाहर की कंपनियों के लिए अप्लाई करना शुरू कर दिया उन्हें लंदन की कंपनी से ऑफर मिला उन्होंने अमेरिका जाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट में ही बड़ी पोजीशन के लिए भी इंटरव्यू दिए वह बस कोशिश करते रहें.

मनु 2 साल तक अमेरिका में रहे इस दौरान उन्हें अंग्रेजी बोलने में भी दिक्कत आ रही थी लेकिन अपनी इस कमी पर उन्होंने काम किया यहां उन्हें तीन प्रमोशन मिले उनका 1.2 करोड़ का सालाना पैकेज बढ़ता हुआ 1.5 करोड़ और फिर उसके बाद 1.9 करोड़ तक पहुंच गया मनु के बाद में गूगल के लिए भी काम किया आज उनके सफलता की कहानी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बन गई है अगर आपने मेहनत करना शुरू किया है और बीच में छोड़ दिया है तो आपके लिए यह मेहनत असफल मनी जाएंगे तो आप निरंतर मेहनत करते रहिए और अपने मंजिल को पाने की कोशिश हमेशा करेंगे.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment