सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा महंगाई भत्ता बढ़ेगा 4 फीसदी -7th Pay Commission

सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा महंगाई भत्ता बढ़ेगा 4 फीसदी -7th Pay Commission

 

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब ना केवल उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि होगी बल्कि उनके हाउस रेंट अलाउंस में वृद्धि होगी क्योंकि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और हाउस रेंट अलाउंस की नवीनतम अद्यतन की घोषणा हुई है और उनके DA और HRA  में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है. क्योंकि काफी दिनों से सरकारी कर्मचारियों के लिए 7th Pay Commission का यह मसला चल रहा है. क्योंकि हाल में ही एक अपडेट निकल कर आया है जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है और यह तोहफा केंद्र सरकार की तरफ से लिया जाएगा तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं 7th Pay Commission को लेकर नया अपडेट।

7th Pay Commission का नया ताजा अपडेट:

जैसा कि केंद्रीय कर्मचारियों का 7th Pay Commission को लेकर काफी चर्चाएं चल रही हैं वहीं पर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% दर  से प्राप्त हो रहा है. जिसमें महंगाई और आंकड़े के अनुसार 4% की वृद्धि की संभावना दिख रही है जनवरी से जून के अंतिम आंकड़ों के आधार पर हम जान सकेंगे कि DA  में कितना इजाफा हुआ है. जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की समीक्षा की जाएगी। उसी हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा जो कि 7th Pay Commission अनुसार होगा।

कितना बढ़ेगा हाउस रेंट अलाउंस:

अब सवाल यह आता है कि आखिरकार कितना बढ़ सकता है हाउस रेंट एलाउंस तो आइए जानते हैं आने वाले 7th Pay Commission के तहत, हाउस रेंट भत्ता में अगला संशोधन 3% का होगा। इसका अर्थ निकलकर या आता है कि जब एक्स कैटेगरी में रहने वाले कर्मचारियों की सैलरी 50% से अधिक हो जाएगी तो उनका हाउस रेंट भत्ता 30% होगा। और जब केंद्रीय कर्मचारियों के Y  कैटेगरी का हाउस रेंट भत्ता 18% से बढ़कर 20% होगा। इस तरह से Z कैटेगरी के कर्मचारियों का हाउस रेंट भत्ता 9% से बढ़कर 10% तक होगा।

Small Business Idea ,Loan,Government Yojana के सभी इसकी में जानने के लिए हमारे पेज को फॉलो कर सकते हैं और ऐसे बेहतरीन आर्टिकल आपको मिलते रहेंगे इस वेबसाइट के माध्यम से

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now