भारी कमीशन पर नहीं बैंक से बदलाव आए 200 या 500 का फटा नोट, अब आपको मिलेगा आसान तरीका

भारी कमीशन पर नहीं बैंक से बदलाव आए 200 या 500 का फटा नोट, अब आपको मिलेगा आसान तरीका

आपके पास कई बार फटी नोट आ जाते हैं वह भी 200 या 500 ओके तो आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है उस को बदलने के लिए या फिर बहुत सारे ऐसे लोग हैं कुछ बीच से फटे हुए नोट को टेप लगाकर चला देते हैं लेकिन जब इन बड़ी नोटों की बात आती है कि कोई मार्केट में नहीं लेता है तो इसको कैसे बदल दिया जा सकता है इसके लिए आपके पास विकल्प नहीं होता है या तो आप किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर उसको एक्सचेंज करें या फिर आप और तरकीब निकालें.

ऐसे ही जब एक मित्र ने अपना माल बेचा और बदले में सामने वाले व्यापारी ने उसे नगद पेमेंट दे दिया जल्दबाजी में उसने देखा नहीं है बाद में पता चला कि उसके पास गलती से ₹500 के दो नोट आ गए हैं अब वह क्या करें ₹5000 के पेमेंट में ₹1000 का नुकसान तो ऐसे ही लग गया. उस व्यक्ति ने सोचा कि चलो बाद में बाजार से कमीशन पर नोट बनवा लेंगे लेकिन कमीशन का रेट सुनकर उस व्यक्ति का तो होश ही उड़ गया आखिर में उसके एक दोस्त ने उसकी मदद की और उस व्यक्ति को बैंक से उन नोटों को मतलब आप आए ऐसी कुछ बात आपको बताते हैं?

कई बार ATM से भी स्टेप निकल आता है या फिर उसमें तीज ऐसी स्थिति में आप भी फस सकते हैं ऐसी संभावना हो सकते तब आपको भारी भरकम कमीशन देकर फटे पुराने नोट को बदलवाने की कोई जरूरत नहीं होगी बल्कि उन्हें किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर उसको मलवा सकते इसकी प्रोसेस को आप बेहद आसानी से जान सकते हैं.

बैंक से नोट बदलवाने के लिए पूरी प्रोसेस क्या है

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सभी बैंकों को खराब हो चुके कटे फटे पुराने सड़े गले जितने भी नोट हैं बदलने के लिए डायरेक्शंस दिए हुए हैं बैंकों को ऐसे नोटों को बदले में आम जनता को नए नोट दिए जाते हैं इसके लिए अब उन्होंने आरबीआई के दफ्तर जाने की कोई जरूरत नहीं है फटे पुराने नोट बदलने के लिए आपको बैंक का खाता खुलवाने की जरूरत नहीं है आम आदमी किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर फटे पुराने नोट को एक्सचेंज करने के लिए उसकी वैल्यूएशन से जुड़े नियम बनाए गए हैं जो कि उस बैंक के ब्रांच में जाकर कटे-फटे नोट को बदलने की पूरी प्रोसेस बताई गई है उस प्रोसेस को आप फॉलो करके अपने फटे पुराने नोट को आराम से बनवा सकते हैं.

  • अगर आपका फटा पुराना नोट ₹50 उसे कम राशि का है और अगर सीधे-सीधे दो टुकड़े हो गए तब आपको नोट की पूरी वैल्यू एक्सचेंज में मिलती है.
  • अगर आपका फटा पुराना नोट 50 से अधिक मूल्य का है नोट का कोई एक टुकड़ा अगर पूरे नोट को 80% या उससे अधिक है तब आपको नोट की पूरी कीमत मिल जाएगी.
  • अगर फटे नोट का एक टुकड़ा 80% से कम है लेकिन 40% या उससे ज्यादा है तब आपको नोट की आधी कीमत के बराबर राशि वापस होगी अगर सबसे बड़ा सिंगल टुकड़ा 40% से कम है तब आप का नोट नहीं बदला जाएगा.
  • 1 दिन में भी आप किसी भी बैंक से पांच ₹5000 तक का वैल्यू के फटे पुराने नोट बिना किसी पूछताछ कर सकते हैं वही 1 दिन में आप मैक्सिमम 20 फटे पुराने नोट किसी भी ब्रांच में जाकर आराम से बदल सकते हैं.
  • नोटों की वैल्यूएशन करने के बाद आपके फटे पुराने नोटों के बदले में फ्रेश कैच अमाउंट आपको बिना पूछताछ कर दे देता है आपको कोई दिक्कत या समस्या की सामना नहीं करना पड़ता है.

यह सारी प्रोसेस को आप फॉलो करके आराम से फटे पुराने नोट को बदल सकते हैं किसी भी बैंक के ब्रांच में जाने के बाद तो आपको इन सभी नियमों का पालन करना होगा और नियमों के हिसाब से आपके फटे पुराने सड़े गले नोट को आप आराम से बदल सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment