Business Idea:₹100000 लगाकर शुरू करें तगड़ा वाला बिजनेस, हर महीना होगी ₹1000000 की कमाई

Business Idea:₹100000 लगाकर शुरू करें तगड़ा वाला बिजनेस, हर महीना होगी ₹1000000 की कमाई

Business IDea:कमाई के लिए अच्छी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो घर के एक छोटे से कमरे से भी आप कारोबार को शुरू कर सकते हैं इसमें लागत भी कम होगी और आपको मुनाफा भी तगड़ा होने वाला है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से आकर कार्य बिजनेस है क्या.

बिजनेस शुरू करने का प्लान अगर आपके दिमाग में थोड़ा भी चल रहा है कोई ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश कम हो और कमाई भरपूर हो जाए ज्यादातर बिजनेस अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट मांगते हैं लेकिन कुछ बिजनेस बिल्कुल ही लो कॉस्ट में शुरू हो जाते हैं हालांकि इनमें बड़ा मुनाफा देने का दम होता है ऐसा ही एक बिजनेस है जहां निवेश कम होगी और लगभग ₹100000 का निवेश होगा लेकिन कमाई आपकी 1000000 रुपए महीना तक हो सकते हैं ऐसा ही एक बिजनेस एग्रीकल्चर से जुड़ा हुआ है.

₹100000 लगाकर 1000000 रुपए कमाओ

मशरूम की खेती का बिजनेस काफी बढ़िया मुनाफे वाला है इसमें लागत 10 गुना तक फायदा आपको देखने को मिलेगा मतलब ₹100000 लगाकर आप शुरू कीजिए इस बिजनेस को और आप ₹1000000 तक की कमाई आराम से कर सकते हैं पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड काफी तेजी से देखने को मिली है. ऐसे में अगर आपस रूम की खेती का बिजनेस करेंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है आइए जानते हैं मशरूम की खेती के लिए क्या करना होगा और कितना मुनाफा मिलेगा.

कैसी होती है मशरूम की खेती?

बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड बटन मशरूम की होती है मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल की भूसी को कुछ केमिकल के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है कंपोस्ट खाद तैयार होने में महीने भर का वक्त लग सकता है उसके बाद किसी सत्य जगह पर 6 से 8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं जिसे स्पैनिंग भी कहते हैं बीच को कम पोस्ट से ढक दिया जाता है करीब 40 से 50 दिन में आपका मशरूम काटने या बेचने लायक हो जाता है रोज काफी मात्रा में मशरूम मिलते रहेंगे मशरूम की खेती खुले में नहीं होती इसलिए सेंड वाली जगह पर इसकी खेती की जाती है.

कितनी लागत और कितना मुनाफा

मशरूम की खेती ₹100000 का मुनाफा कमाया जा सकता है 1 किलो करीब ₹25 का खर्च आता है उनकी कीमत लगभग 250 से लेकर ₹300 तक की होती है बड़े-बड़े होटल रेस्टोरेंट सप्लाई करने पर कीमत ₹500 प्रति किलो तक भी मिल सकती है ऐसे में आपका काफी बड़ा हो सकता है और बाजार में सीधे बेचने पर आपको मार्जिन काफी अच्छा मिलेगी.

कुछ खास बातों का रखें ध्यान

  • मशरूम की खेती को बहुत देखभाल की जरूरत होती है उससे इसमें ज्यादा कंपटीशन नहीं है.
  • मशरूम की खेती के लिए सबसे जरूरी तापमान होता है इसे बात 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड पर उगाया जाता है ज्यादा तापमान होने पर फसल खराब होने का खतरा हो जाता है.
  • अच्छा मशरूम उगाने के लिए कंपोस्ट का भी अच्छा होना बहुत जरूरी है.
  • खेती के लिए ज्यादा पुराने वीज ना लें इसका असर आप के उत्पादन पर पड़ता है
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment